बिजली बिल कैलकुलेटर अपना बिजली बिल कम करें

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लि० (SBPDCL) बिजली बिल चेक और पेमेंट।

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south bihar power distribution company ltd

बिहार राज्य के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित जिलों में बिजली की सप्लाई साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड द्वारा किया जाता है। SBPDCL बिजली विभाग कंपनी से जुड़े उपभोक्ता अपनी बिजली बिल जांच,बकाया बिल का भुगतान तथा नया बिजली कनेक्शन जैसे महत्वपूर्ण कार्य को ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं। इसके लिए ऑफिसियल साइट या विभाग के उपलब्ध किया गया मोबाईल ऐप का उपयोग करना सबसे अच्छा विकल्प है।

उपयोगी लिंक्स

Bill ViewBill Payment
New ConnectionOfficial website

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड।

यह बिहार स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड का स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसे 2012 में स्थापित किया गया था। वर्तमान समय में राज्य के राजधानी पटना समेत 17 जिलों में नियमित बिजली वितरण का सेवा दी जा रही है। विभाग ने अपने उपभोक्ताओं के सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर और शिकायत दर्ज करने का सुविधा भी जारी किया है।

बिजली बिल चेक ऐसे करें-

  1. पहले ऑफिसियल साइट के View & Pay Bill लिंक पर क्लिक करें।
  2. जहां पर उपभोक्ता संख्या को बॉक्स में लिखें और Submit बटन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद Consumer का विवरण शो होगा जैसे- CA No., Consumer name, Bill Month, Due Date, Previous Payment Date आदि।
  4. बिल का डिटेल्स देखने के लिए View Bill बटन पर क्लिक कर बिल सबंधित विवरण देख सकते हैं।
SBPDCL bill view online

बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान।

उपभोक्ता अपना बिजली बिल पेमेंट करने के लिए ऊपर दिए गए बिजली बिल चेक करने का प्रक्रिया को करना होगा। जिसमें Pay Bill बटन पर क्लिक करें। बकाया बिल अमाउन्ट लिखें,ईमेल आईडी तथा मोबाईल नंबर भरें। इसके बाद पेमेंट Gateway को चयन करना है, जिससे भुगतान करना चाहते हैं। Confirm Payment पर क्लिक कर भुगतान करें। आगे पेमेंट प्रक्रिया पूरा करते ही बिजली भुगतान का Receipt को सुरक्षित रख लें।

Bill pay

अपना फीडबैक ऑनलाइन भेजें।

  1. ऑफिसियल पोर्टल के Feedback Form को खोलें।
  2. जहां पर CA Number, ईमेल आईडी,मोबाईल नंबर,अपना सब्जेक्ट आदि को भरें।
  3. Description बॉक्स में अपना फीडबैक को लिखें और Attach File के विकल्प में,यदि फोटो या अन्य दस्तावेज को अपलोड कर सकते है।
  4. सिक्युरिटी कोड को डालें और ‘Submit’ पर क्लिक करें।

विभाग के संपर्क विवरण-

Toll Free Helpline Number: 1912

Email ID: gmhrsbpdclvill@gmail.com

Office at: Second Floor, Vidyut Bhawan Bailey Road, Patna- 800001

Frequently Asked Questions (FAQs):

Q. नया आवेदन रिजेक्ट होने का क्या कारण हो सकता है?

आवेदक का विवरण या दस्तावेज गलत हो,तो आवेदन को अस्वीकार किया जाएगा। त्रुटि सुधारने के लिए विभाग द्वारा समय भी दिया जाता है।

Q. CA नंबर क्या होता है?

उपभोक्ता (Consumer) संख्या ही CA Number होता है।

Q. SMS से भी क्या स्मार्ट प्रीपैड का रिचार्ज का सूचना मिल सकता है?

बिल्कुल, रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर SMS के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

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